आप सभी को छात्रों के लिए पैन कार्ड के बारे में जानना चाहिए
स्थायी खाता संख्या PAN NUMBER जिसे आमतौर पर पैन कहा जाता है, भारत के पहचान प्रमाण के आधिकारिक दस्तावेजों में से एक है!
जो सभी आय-प्राप्त व्यक्तियों या गैर-व्यक्तियों द्वारा उपयोग किया जाता है। साथ ही, यह उन छात्रों द्वारा आगे पहुँचा जा सकता है जो 18 वर्ष से अधिक उम्र के हैं। भारत सरकार ने सभी व्यक्तियों के लिए पैन कार्ड रखना अनिवार्य कर दिया है जिसमें छात्रों के लिए भी पैन कार्ड शामिल है। यह एक पहचान प्रमाण के रूप में कार्य कर सकता है और इसका उपयोग छात्रों को घरेलू या विदेश में अध्ययन करने के लिए शिक्षा ऋण लेने के लिए भी किया जा सकता है।
जैसा कि पैन कार्ड वयस्कों और नाबालिगों दोनों के पास हो सकता है, छात्रों के लिए पैन कार्ड स्कूल पहचान पत्र के वैकल्पिक पहचान प्रमाण के रूप में कार्य कर सकता है। इसलिए, छात्रों को पैन कार्ड जारी करने की सलाह दी जाती है क्योंकि यह भविष्य के दृष्टिकोण से बहुत महत्वपूर्ण है।
यहां बताया गया है कि छात्र पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे कर सकते हैं
पैन कार्ड छात्रों के लिए बेहतर जीवन पाने के लिए कई लाभ के साथ आता है और भविष्य की संभावना से भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। पैन कार्ड भारत के आयकर विभाग द्वारा केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड की देखरेख में जारी किया जाता है। पैन कार्ड की ऑनलाइन प्रक्रिया के लिए, यूटीआईआईटीएसएल और एनएसडीएल छात्रों के लिए आवेदन करने के लिए सबसे प्रामाणिक प्लेटफार्म हैं। नीचे बताए गए चरणों का पालन करना आवश्यक है
Step1: NSDL या UTIISL की वेबसाइट पर जाएं
https://tin.tin.nsdl.com/pan/index.html या http://www.myutiitsl.com/PANONLINE
चरण 2: यदि आप एक नए आवेदक हैं, तो आपको फॉर्म 49 ए भरना होगा। आवश्यक जानकारी को ध्यान से भरने और समान जमा करने के बाद, आवेदक को 15 अंकों का एक पावती नंबर प्राप्त होगा। आवेदक को भविष्य के कदमों के लिए मुद्रित फॉर्म को सहेजने और प्राप्त करने की आवश्यकता है।
चरण 3: आवेदक को पैन कार्ड के प्रसंस्करण के लिए शुल्क जमा करना होगा। यदि आवेदक भारत का है, तो उन्हें Application 110 [आवेदन शुल्क + 93.00 + 18.00% GST] का भुगतान करने की आवश्यकता है और भारत के बाहर आवेदन करने वाले छात्रों को [1020 [आवेदन शुल्क .00 93.00 + 18.00% GST / डिस्पैच चार्ज ₹ 771.00] का भुगतान करने की आवश्यकता है। पैन कार्ड जारी करने के लिए भुगतान को मुंबई में देय डेबिट / क्रेडिट कार्ड या डिमांड ड्राफ्ट के माध्यम से संसाधित किया जा सकता है
चरण 4: अपने दो-हाल के पासपोर्ट आकार के फोटो को आवश्यक हस्ताक्षर या अंगूठे के निशान के साथ मुद्रित फॉर्म (पावती कॉपी) के साथ संलग्न करें। आईडी प्रूफ, एड्रेस प्रूफ, जन्मतिथि का प्रमाण और पैन के भुगतान का प्रमाण संलग्न करें और इसे आयकर विभाग को भेजें।
चरण 5: सफल प्रस्तुत करने के बाद, आवेदक को यह सुनिश्चित करना होगा कि वह फॉर्म जमा करने के 15 दिनों के भीतर आयकर कार्यालय पहुंच जाए।
चरण 6: आयकर कार्यालय पहुंचने के बाद, यह केवल आयकर विभाग द्वारा CBDT की देखरेख में जारी किया जाएगा।
आवेदक अपने पैन को उसी प्रक्रिया से अपडेट करवा सकते हैं। आवेदक को प्रक्रिया को निष्पादित करने के लिए "पैन विवरण में परिवर्तन या सुधार" पर क्लिक करने की आवश्यकता है। अगर यूटीआईआईटीएसएल या एनएसडीएल की वेबसाइट पर जाकर आवेदक अपना नाम बदल सकता है, तो गलत पता या पता या जन्मतिथि पा सकता है।
छात्र ऑफलाइन के लिए पैन कार्ड लागू करने की प्रक्रिया
वे छात्र जो पैन कार्ड रखने के इच्छुक हैं, लेकिन ऑनलाइन सुविधा के बारे में नहीं जानते हैं, वे ऑफ़लाइन काम कर सकते हैं। भारत में रहने के लिए आवेदकों को समान फॉर्म 49A भरना होगा। पैन कार्ड प्राप्त करने के इच्छुक कई व्यक्तियों द्वारा पारंपरिक कागजी पद्धति का पालन किया जाता है। नीचे छात्रों के लिए पैन कार्ड ऑफ़लाइन लागू करने के चरण दिए गए हैं:
चरण 1: NSDL या UTIITSL की वेबसाइट से फॉर्म 49A की एक प्रति डाउनलोड करें
Step 2: Depending on the age at the time of applying the form, tick the option for a Minor PAN card as given in the form.
Step 3: Carefully fill the form and submit along with the documents required and duly signed or with thumb impression at the nearest TIN facilitation center.
Step 4: You will receive an acknowledgment copy from the center and PAN card will be issued by the Income Tax Department of India after the application is verified and processed by the concerned authorities.
Credit Score affects your Loan & Credit Card Eligibility
Check Now
Documents required for possessing PAN Card for Students
For availing PAN Card, students should carry following documents:
Passport-sized photograph
Proof of Identity-
Students can submit any of the following documents as a proof of identity:
Passport Copy
Aadhaar Card Copy
Driving Licence Copy
Voter ID copy
Ration Card Copy
Bank Certificate duly signed by Branch Manager
Proof Of Address –
Any one of the following documents can be submitted by students as a Proof of Address:
Passport Copy
Aadhaar Card Copy
Driving Licence Copy
Voter ID copy
Ration Card Copy
Bank Certificate duly signed by Branch Manager
Bank Account Statement (Not more than 3 months)
Electricity/Gas connection/ Telephone Bill (Not more than 3 months)
Post office pass book containing the applicant’s address
Credit Card Statement
Benefits of Having PAN Card for Students
1. Proof of Identity: PAN card act as an official document for identification proof that one belongs to country of India. It is one of the universally accepted proof both by government institutions as well as private institutions.
2. Applying for loan: Many of the students who want to study further or want to go abroad and suffer from financial crisis, can use PAN card for raising loan from banks or any financial institutions. For getting loans PAN card requirement is a must.
3. Validity: Once a student applies for PAN card, it goes unchanged and does not require any change or replacement. This document individuals to link all their financial transactions through one single identity card.
0 comments:
एक टिप्पणी भेजें
आपको पोस्ट पसंद आया तो अपने दोस्तों को भी शेयर करें